चुनावों को प्रभावित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का प्रयोग

चर्चा में क्यों :– हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसका शीर्षक है :– ‘चुनावों में बाधा उत्पन्न करने की नियत से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के दुरुपयोग’।

रिपोर्ट के उल्लिखित मुख्य बिंदु :–

  1. हाल ही में हुए कुछ महत्त्वपूर्ण राष्ट्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का प्रयोग करके उन्हे प्रभावित करने की कोशिश की गई।
उदाहरण के रूप में :–

 A. अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास किया ।

B. ताइवान में हुए राष्ट्रपति चुनाव में चीन ने AI का प्रयोग कर  अपने विरोधियों के प्रति दुष्प्रचार अभियान चलाने का प्रयास किया ।

चुनावों को प्रभावित करने के लिए निम्नलिखित का प्रयोग किया जा रहा है :–  AI-जनरेटेड एंकर, AI-एनहेंस्ड वीडियो, AI-जनरेटेड ऑडियो, AI-जनरेटेड मीम्स ।

चुनावों के लिए AI कैसे खतरा है :–

1. राजनीतिक पार्टी या उम्मीदवार के प्रति भ्रामक  विज्ञापन और झूठे प्रचार सामग्री का प्रयोग करना ।

2.AI के माध्यम वर्तमान में  चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बयानों को परिवर्तित करके प्रस्तुत किया जा सकता है जिससे जनमत को भ्रमित किया जा सके।

3.AI का प्रयोग करके  मतदाता डेटाबेस , चुनावी अवसंरचना और अन्य महत्वपूर्ण प्रणालियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है तथा साइबर सुरक्षा संबंधी खतरे उत्पन्न लिए जा सकते है ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से  किसी भी राष्ट्र के चुनाव को दुनिया के किसी भी देश से नियंत्रित किया जा सकता है और उसे एक विशेष मकसद से परिवर्तित भी किया जा सकता है इससे चुनाव में विदेशी प्रभाव बढ़ने का खतरा रहता है

चुनाव में AI के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है:–
  • भारत में चुनावों को A.I. से बचाने के लिए आवश्यक है की सरकार और  निर्वाचन  आयोग  नवीनतम AI प्रौद्योगिकि के विशेषज्ञों को शामिल करें।
  • संसद  A.I. के  हस्तक्षेप को रोकने के लिए कानून बना सकती है।
  • मेटा फैक्ट चेकिंग हेल्पलाइन और पीआईबी फैक्ट चेक  जैसे उपाय करने की जरूरत जिससे   भारत में गलत और भ्रामक सूचनाओं को प्रसारित करने से रोका जा सके।

प्रश्न 1. विकास की वर्तमान स्थिति में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence), निम्नलिखित में से किस कार्य को प्रभावी रूप से कर सकती है? (2020)

1. औद्योगिक इकाइयों में विद्युत की खपत कम करना

2. सार्थक लघु कहानियों और गीतों की रचना

3. रोगों का निदान

4. टेक्स्ट-से-स्पीच (Text-to-Speech) में परिवर्तन

5. विद्युत ऊर्जा का बेतार संचरण

नीचे दिये गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनियेः

(a) केवल 1, 2, 3 और 5

(b) केवल 1, 3 और 4

(c) केवल 2, 4 और 5

(d) 1, 2, 3, 4 और 5

उत्तर: (b)

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top